Saturday 11 May 2013

क्या मेरा गुस्सा गलत है?


सब केहते है कि मुझे गुस्सा बहुत आता है
पर मैं हूं हैरान कि इतना कुछ देखकर कैसे कोई शांत बैठ पाता है

जब किसी लाचार का फायदा उठाया जाता है 
जब कोई गरीब बीमार बिना इलाज के मर जाता है
जब परीक्षा में विफल होने के बाद छात्र खुद्कुशी करता है
क्या इन सब बातों पर आपको गुस्सा नहीं आता है?

जब आए दिन लड्कियों का बलात्कार होता है
लड्की ने ही उकसाया होगा….ये सब कहा जाता है
पूरे देश के विरोध के बाद भी जब मुलजिम खुला घूमता है 
क्या इन सब बातों पर आपको गुस्सा नहीं आता है?

जब पूरा अखबार घोटालो कि खबरों से भरा होता है
जब संपत्ति के लिये बेटा अपने ही बाप को मरवाता है
जब कोई खुद्के गिरेबान में ना झांककर दूसरे के घर में आग लगाता है 
क्या इन सब बातों पर आपको गुस्सा नहीं आता है?

आक्रोश कि चिंगारी अन्याय के खिलाफ संघंर्श कि आवाज है
जो आंखें मूंद के बैठे है उन्हें ना तो दुख,ना ही इस गुस्से का एहसास है 
अब आप ही बताइये, क्या दिल में बुराई को मिटाने कि आग जलाना गलत बात है?
क्या मेरा क्रोध गलत है? क्या मेरा गुस्सा गलत है?

1 comment: